सेहतमंद रहना है तो रोजाना खाएं प्याiज  मिलेंगे लाभ

10  Surprising Benefits Of Onions

प्याज के लाभ

खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने के साथ-साथ प्‍याज एक बेहतरीन औषधि भी है। यह कई बीमारियों की रामबाण दवा है। प्याज में केलिसिन और रायबोफ्लेविन (विटामिन बी) पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। प्‍याज जीवाणुरोधी, तनावरोधी, दर्द निवारक, मधुमेह को कंट्रोल करने वाला, पथरी हटाने वाला और गठिया रोधी भी है। यह लू की रामबाण दवा है। इस स्‍लाइश शो के माध्‍यम से जनिए कि प्‍याज आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

ल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज बहुत ही असरकारी है। गिरते हुए बालों के स्थान पर प्याज का रस लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है और प्‍याज का लेप बालों में लगाने से काले बाल उगने शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा यह गर्मियों में प्याज खाने से लू नहीं लगती है। लू लगने पर प्याज के दो चम्मच रस को पीना चाहिए और सीने पर रस की कुछ बूंदों से मालिश करने पर फायदा होता है।

यूरीन संबंधी समस्‍या में असरकारी

प्‍याज के रस को पानी में उबालकर पीने से यूरीन संबंधित समस्या समाप्त हो जाती है। अगर यूरीन आना बंद हो जाए तो प्याज दो चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लेकर हलवा बना लें। इसे गर्म करके पेट पर इसका लेप लगाने से पेशाब क समस्‍या दूर हो जाती है। इसके अलावा अगर किसी को डायबिटीज की समस्‍या है तो उसे अपने आहार में कच्‍चे प्‍याज को खाना शुरू कर देना चाहिए। क्‍योंकि कच्‍चा प्‍यार खाने से शरीर में इंसुलिन का स्‍तर सामान्‍य होता है। हमेशा से शारीरिक क्षमता को बढाने के लिए प्याज का इस्तेमाल होता आया है। प्‍याज खाने से सेक्‍स क्षमता बढ़ती है। पुरुषों के लिए तो प्‍याज सेक्‍स पॉवर बढ़ाने का सबसे अच्‍छा टॉनिक है।

कब्‍ज दूर करें

कब्‍ज की समस्‍या होने पर कच्‍चा प्‍याज खाना बहुत लाभकारी होता है। प्‍याज में मौजूद रेशा पेट के अंदर के चिपके हुए भोजन को निकालता है जिससे पेट साफ हो जाता है। प्‍याज की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन सर्दियों में बहुत ही फायदेमंद होता है। सर्दी, जुकाम, खराश आद‍ि की समस्‍या होने पर ताजे प्‍याज का रस लें, फायदा होगा। इसे आप गुड या शहद मिलाकर भी ले सकते हैं।

पथरी की शिकायत दूर करें

पथरी की शिकायत होने पर प्‍याज बहुत उपयोगी होता है। प्‍याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पथरी अपने आप कटकर यूरीन के रास्‍ते से बाहर निकल जाती है। प्‍याज के रस को चीनी के साथ मिलाकर पीने से भी पथरी की शिकायत से निजात पा सकते हें। प्‍याज कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है। इसमें सल्‍फर तत्‍व अधिक मात्रा में होते हैं और यह सल्‍फर शरीर को पेट, कोलोन, ब्रेस्‍ट, फेफडे और प्रोस्‍टेट कैंसर से बचाते है।

पायरिया की समस्‍या दूर करें

दांत में पायरिया की समस्‍या है तो प्‍याज के टुकड़ों को तवे पर गर्म करके दांतों के नीचे दबाकर मुंह बंद कर लें। ऐसा करने से आपके मुंह में लार इकट्ठी हो जाएगी। उसे कुछ देर मुंह में रखने के बाद बाहर निकाल दें। ऐसा कुछ दिन, दिन में 4-5 बार करने से पायरिया की समस्‍या समाप्‍त हो जाएगी।

News Reporter

2 thoughts on “सेहतमंद रहना है तो रोजाना खाएं प्याiज मिलेंगे लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *