Benefits of drinking water in copper jug:-

आयुर्वेद में पंचधातु के बर्तनों में खाना खाना उत्तम बताया गया है और इसके फायदों को साइंस भी मानता है. पंचधातु में से एक  water in copper jug for health में भी ऐसी ही कुछ खासियत होती है जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है… तांबे मे बैक्टीरिया-नाशक गुणों में मेडिकल साईंस बड़ी गहरी रुचि ले रहा है।पिछले कुछ वर्षों में कई प्रयोग हुए हैं और वैज्ञानिकों ने यह मालूम किया है कि तांबे के बर्तन के पानी की अपनी याददाश्त होती है – यह हर उस चीज को याद रखता है जिसको यह छूता है। पानी की अपनी स्मरण-शक्ति होने के कारण हम इस बात पर ध्यान देते हैं कि उसको कैसे बर्तन में रखें।सबसे अलग तरीका यह है कि आप उसको तांबे के बर्तन मे रखे ताकि Benefits of drinking water in copper jug आपको मिल सके |

अगर आप water in copper jug for kidney stones को रात भर या कम-से-कम चार घंटे तक तांबे के बर्तन में रखें तो यह तांबे के कुछ गुण  अपने में समा लेता है। Benefits of drinking water in copper jug यह पानी खास तौर पर आपके लीवर के लिए और आम तौर पर आपकी सेहत और शक्ति-स्फूर्ति के लिए उत्तम होता है।अगर पानी बड़ी तेजी के साथ पंप हो कर अनगिनत मोड़ों के चक्कर लगाकर लोहे या प्लास्टिक की पाइप के सहारे आपके घर तक पहुंचता है तो इन सब मोड़ों से रगड़ाते-टकराते गुजरने के कारण उसमें काफ़ी दोष आ जाता है। लेकिन पानी में याद्दाश्त के साथ-साथ अपने मूल रूप में वापस पहुंच पाने की शक्ति भी होती है

अगर आप नल के इस पानी को एक घंटे तक बिना हिलाये-डुलाये रख देते हैं तो दोष अपने-आप खत्म हो जाता है। Benefits of drinking water in copper jug प्राचीन समय से सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है और इसमें भी water in copper jug for hair  बहुत शुद्ध माना गया है. आपने कई घरों में देखा होगा कि लोग तांबे के बर्तन में पानी पीते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से सेहत को क्या लाभ पहुंचता है. धातुओं के बर्तन में खाना खाना प्राचीन समय से सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है और इसमें भी तांबे के बर्तन को बहुत शुद्ध माना गया है. आपने कई घरों में देखा होगा कि लोग तांबे के बर्तन में पानी पीते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से सेहत को क्या लाभ पहुंचता है.

 

  1. तांबा यानी कॉपर, सीधे तौर पर आपके शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करता है और बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से सुरक्षा देता है.

 

  1. water in copper jug पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है. यह सभी डायरिया, पीलिया, डिसेंट्री और अन्य प्रकार की बीमारियों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता हैं.

 

  1. तांबे में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में दर्द, ऐंठन और सूजन की समस्या नहीं होने देते. ऑर्थराइटिस की समस्या से निपटने में भी तांबे का पानी फायदेमंद होता है.

 

  1. अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार तांबे कैंसर की शुरुआत को रोकने में मदद करता है और इसमें कैंसर विरोधी तत्व मौजूद होते है.

 

5 पेट की सभी प्रकार की समस्याओं में तांबे का पानी बेहद फायदेमंद होता है. प्रतिदिन इसका उपयोग करने से पेट दर्द, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियों से निजात मिल सकती है.

 

  1. शरीर की आंतरिक सफाई के लिए तांबे का पानी कारगर होता है. इसके अलावा यह लिवर और किडनी को स्वस्थ रखता है और किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से निपटने में तांबे के बर्तन में रखा पानी लाभप्रद होता है.

 

  1. एनीमिया की समस्या में भी इस बर्तन में रखा पानी पीने से लाभ मिलता है. यह खाने से आयरन को आसानी से सोख लेता है जो एनीमिया से निपटने के लिए बेहद जरूरी है.

 

  1. drinking water in copper jug से त्वचा पर किसी प्रकार की समस्याएं नहीं होती. यह फोड़े, फुंसी, मुंहासे और त्वचा संबंधी अन्य रोगों को पनपने नहीं देता जिससे आपकी त्वचा साफ और चमकदार दिखाई देती है.

 

  1. water in copper jug पाचनतंत्र को मजबूत कर बेहतर पाचन में सहायता करता है. रात के वक्त तांबे के बर्तन में पानी रखकर सुबह पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है. इसके अलावा यह अतिरिक्त वसा को कम करने में भी बेहद मदददगार साबित होता है.

 

  1. यह दिल को स्वस्थ बनाए रखकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसके अलावा यह हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है. यह वात, पित्त और कफ की शिकायत को दूर करने में मदद करता है.

 

 

 

 

 

 

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *